Vishwakarma Yojana Gujarat – Apply Online, Registration, Benefits and Eligibility

Vishwakarma Yojana Gujarat- 15 अगस्त को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी ने उनके भाषण के समय विश्वकर्मा योजना का व्याख्यान किया. उन्होंने उल्लेख किया कि विश्वकर्मा योजना के तहत भारत में निवास करने वाले विश्वकर्मा समुदाय के लोग इस योजना से लाभान्वित होंगे. विश्वकर्मा समुदाय में विभिन्न जातियाँ मौजूद हैं, जिनमें लोहारों से लेकर धोबियों तक की 140 विभिन्न जातियाँ शामिल हैं. विश्वकर्मा समुदाय सम्पूर्ण भारत में वितरित है, और एक महत्वपूर्ण बड़ी जनसंख्या के साथ विश्वकर्मा समुदाय के व्यक्ति गुजरात में निवास करते हैं.

गुजरात भी एक बड़े जनसंख्या वाले राज्य के रूप में प्रमुख है, जिसमें विभिन्न जातियों के व्यक्तियों की भरमार है. गुजरात राज्य में विश्वकर्मा समुदाय के लोग पारंपरिक कारीगिरी सहित शिल्पकला और अन्य हस्तकलाओं के क्षेत्र में काम करते हैं. विश्वकर्मा समुदाय के प्रतिष्ठित कामगारों को उनके कौशल में बेहतरी के लिए भारत सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई है. आगामी 17 सितंबर के बाद, आपको इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का अवसर मिलेगा.

Vishwakarma Yojana Gujarat

योजना का नामVishwakarma Yojana
द्वारा लॉन्च किया गयाकेंद्र सरकार
राज्यगुजरात
उद्देश्यछोटे कारीगरों को आर्थिक मदद
कितने रुपये मिलेंगे2-3 लाख
Vishwakarma Scheme स्टार्ट डेट15 अगस्त 2023
विभाग का नामविश्वकर्मा योजना कार्य मंत्रालय
वर्गसरकारी योजना
आधिकारिक वेबसाइटNA

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना: विस्तार और महत्व

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना एक विशेष प्रकार की योजना है, जिसका मुख्य ध्यान विश्वकर्मा समुदाय के प्रति रखा गया है. इस योजना के अंतर्गत, केंद्र सरकार ने 13,000 करोड़ रुपयों की कुल धनराशि को स्वीकृत किया है. यह योजना विश्वकर्मा समुदाय के कारीगरों और शिल्पकारों को आर्थिक दृढ़ता प्रदान करने के लिए उद्देश्यित है, साथ ही उनकी कला को बढ़ावा देने का मिशन भी है.

गुजरात राज्य में विश्वकर्मा समुदाय के विभिन्न जातियाँ उपस्थित हैं और वे विविध कार्यों में अपने प्रतिष्ठित जीवन जीते हैं. इस योजना के सहायता से महाराष्ट्र में स्थित विश्वकर्मा समुदाय के लोगों की आर्थिक स्थिति को मजबूत किया जाएगा और उन्हें उनकी कला को नुकतियाँ देने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा. यह योजना 17 सितंबर को प्रारंभ होगी, इसके पश्चात् महाराष्ट्र के साथ-साथ अन्य राज्यों में स्थित विश्वकर्मा समुदाय के लोग भी इसके लिए आवेदन कर सकेंगे.

विश्वकर्मा योजना के प्राधिकृत उपकरण और अद्वितीय विशेषताएँ

  • इस योजना के द्वारा गुजरात और अन्य राज्यों में अनुपस्थित विश्वकर्मा समुदाय के 140 अलग-अलग जातियों के लोगों को आर्थिक सहायता प्राप्त होगी.
  • इस योजना के अनुदान से विश्वकर्मा समुदाय के लोगों को उनकी कलाओं को प्रोत्साहित किया जाएगा और उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत की जाएगी.
  • इस योजना के लाभ प्राप्त करने के बाद, विश्वकर्मा समुदाय के लोगों को अपनी आर्थिक परिस्थितियों को सुधारने का अवसर प्राप्त होगा.
  • इस योजना के प्रायोजन से विश्वकर्मा समुदाय में मौजूद बेरोजगारी की हदें काफी कम हो जाएंगी और लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे.
  • इस योजना की सहायता से विश्वकर्मा समुदाय के व्यक्तियों को उनके दैनिक कार्यों से हटकर अपनी कला पर काम करने का अवसर मिलेगा.

विश्वकर्मा योजना के लिए पात्रता मानदंड

  • विश्वकर्मा योजना का उपयोग लाभ प्राप्त करने के लिए आपकी भारतीय नागरिकता आवश्यक है.
  • विश्वकर्मा योजना में शामिल होने के लिए आपके पास सभी आवश्यक दस्तावेज होना आवश्यक है.
  • इस योजना में भाग लेने के लिए विश्वकर्मा समुदाय से आने वाली 140 जातियाँ पात्र होंगी.

विश्वकर्मा योजना गुजरात आवश्यक कागजात

  • आधार कार्ड की फोटोकॉपी
  • पैन कार्ड की फोटोकॉपी
  • Domicile Certificate
  • Caste Certificate
  • मोबाइल नंबर
  • Email Id
  • पासपोर्ट आकार का रंगीन फोटो

Vishwakarma Yojana Gujarat Online Registration

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के आधिकारिक पोर्टल को केंद्र सरकार ने प्रकट किया है। इस लेख के अंत में, PM विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना की आधिकारिक वेबसाइट का लिंक उपलब्ध है, जहां से आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। PM विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया कुछ खास मुश्किल नहीं है, इसलिए आपको आवेदन करने से पहले इस प्रक्रिया को समझना महत्वपूर्ण है, ताकि ऑनलाइन आवेदन करते समय आपको किसी भी प्रकार की परेशानी से बचा जा सके.

PM विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना की आवेदन प्रक्रिया देखने के लिए निचे दिए गए बटन पर क्लिक करे 👇

Vishwakarma Yojana Gujarat Status

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना का आधिकारिक पोर्टल प्रकट किया गया है. इस योजना के लिए आवेदन कैसे करना है, यह सब विवरण भी उपलब्ध है, आवेदन प्रक्रिया को समझने के लिए “पंजीकरण प्रक्रिया” वाले बटन पर क्लिक करना होगा. आवेदन करने के बाद, आपके आवेदन की स्थिति की जांच के लिए भी इस पोर्टल पर एक विकल्प दिया गया है, जहां आपको अपना “आवेदन संख्या” दर्ज करना होगा और “स्थिति जांच” पर क्लिक करना होगा, आपके आवेदन की स्थिति आपके सामने दिखाई देगी.

विश्वकर्मा योजना हेल्पलाइन नंबर गुजरात

232-50701, 232-50703

PM Vishwakarma Yojana Gujarat Contact Detail

DesignationAdditional Chief Secretary
DepartmentDepartment of Industries & Mines
AddressSwarnimSankul 1, 2, New Sachivalaya, Sector 10, Gandhinagar, Gujarat 382010
Contact No.232-50701, 232-50703
Email – ID[email protected]

Important Links

Home pageclick here
Official websiteClick Here

1 thought on “Vishwakarma Yojana Gujarat – Apply Online, Registration, Benefits and Eligibility”

Leave a Comment